• Latest

    शुक्रवार, 7 अप्रैल 2017

    लखनऊ के ज़मींदार नवाब बहादुर अली शाह और उनके घराने ।

    ज़मींदार नवाब बहादुर अली शाह और उनकी नस्ल
     हमारा जौनपुर से हमेशा जौनपुर के हर पहलु और हर विषय जो जौनपुर की पहचान है आप सभी के सामने पेश किया जाता रहा है । इसी कड़ी में जौनपुर के रजवाड़ों और ज़मींदारों से मिलने और उनके आज के हाल चाल जानने की कोशिश की गयी । जब गहराई से अध्ययन किया गया तो महसूस ये हुआ कि जौनपुर के ज़मींदारों और रजवाड़ों का ज़िक्र लखनऊ इलाहबाद और आस पास के ज़मींदारों और रजवाड़ों के ज़िक्र के बिना संभव नहीं क्यों की उनके तार इन सभी आस पास के इलाक़ो से जुड़े हुए है ।
    कोशश ये है की लखनऊ और आस पास के रजवाड़ों का ज़िक्र करते हुए जौनपुर तक पहुंचा जाय । इसी कड़ी में लखनऊ दुबग्गा के इलाक़े में नवाब साहब के नाम से मशहूर जनाब अधिवक्ता नवाब मुहम्मद हसन साहब जो ज़मींदार नवाब बहादुर अली शाह के खानदान से ताल्लुक़ रखते हैं उनसे एक बात चीत आप के सामने है जिसमे उन्होंने अपना दर्द , अपनी  मुश्किले और अपनी पुरानी शान सबका ज़िक्र किया है । 
     मेरे सवाल पूछने पे की क्या आज आम जनता आपकी उतनी इज़्ज़त करती है जितनी ज़मींदारी के समय में थी उन्होंने बहुत ही खूबसूरत सा जवाब दिया की यह आपके ऊपर है की आप अगर दूसरो की इज़्ज़त करेंगे तो लोग आपकी इज़्ज़त करेंगे । 
     
    नवाब  साहब के तीनो भाई से हुयी इस बात चीत को आप भी सुने और महसूस करें ।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: लखनऊ के ज़मींदार नवाब बहादुर अली शाह और उनके घराने । Rating: 5 Reviewed By: M.MAsum Syed
    Scroll to Top