728x90 AdSpace


  • Latest

    बुधवार, 25 फ़रवरी 2015

    जौनपुर की एक आशा बहु ने 50 शौचालय बनवा के स्वच्छता अभियान में बनाया रिकॉर्ड |

    शौचालय
    जौनपुर। करंजकला ब्लाक के जगदीशपुर ग्राम सभा की आशा कार्यकत्री ने अपने इलाके में स्वच्छता कार्यक्रम में एक अभियान चलाकर पूरे इलाके में सरकार के सपनो को साकार किया है। यह महिला कार्यकत्री शासन द्वारा थोपी गयी गर्भवती महिलाओं की देखभाल बच्चो को सूई दवाई करने के साथ साथ प्रधान की मदद से पच्चास से अधिक शौचालयो का निर्माण करायी है।


    जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित जगदीशपुर ग्राम सभा है। इस गांव की आबादी करीब 2 हजार है। स्वास्थ विभाग ने इस गांव की गर्भवती महिलओं और नवजात शिशुओ की देखरेख के लिए रिशी मौर्या को आशा कार्यकत्री नियुक्त किया है। रिशी मौर्या ने स्वास्थ विभाग द्वारा दी गयी जिम्मेदारियां का निर्वाह करते समय उसने गांव में देखा कि लोग शौच के लिए लोग खेतो का इस्तेमाल कर रहे है। जिसके कारण स्वच्छता कार्यक्रम पूरी तरह फ्लाफ साबित हो रहा है। रिशी गांव के प्रधान विरेन्द्र सिंह से सम्पर्क करके ग्रामीणो की समस्याएं उनके सामने रखा। प्रधान ने रिशी की बात को गम्भीरता से लेते हुए उसके द्वारा चिन्हित परिवारो के लिए 50 से अधिक शौचालय बनवाया। शौचालय तैयार होने के बाद रिशी ने सभी को शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरेरित किया। आज गांव स्वच्छ और सुन्दर दिखाई दे रहा है। रिशी प्रतिदिन सूबह होते ही गांव की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओ की देख रेख करने के लिए निकल जाती है।
    रिशी की इमानदारी और निष्ठा के कारण ग्राम प्रधान विरेन्द्र कुमार सिंह भी गांव में चलने वाली सारी सरकारी योजनाओं का लाभ पात्रो तक पहुंचा रहे है।  
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: जौनपुर की एक आशा बहु ने 50 शौचालय बनवा के स्वच्छता अभियान में बनाया रिकॉर्ड | Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top