728x90 AdSpace


  • Latest

    मंगलवार, 12 जनवरी 2016

    जौनपुर में बिजली कटौती वर्षों पुरानी समस्या है |

    जौनपुर में बिजली कटौती कोई  नए बात नहीं सालों से चली आ रही यह कटौती गर्मियों में यहाँ के लोगों पे सरकार के प्रति एक नाराज़गी पैदा कर जाती है | इलेक्शन होते जाते हैं, वादे भी होते हैं लेकिन बिजली की समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है | जौनपुर के लोग कभी धरना देते हैं कभी शांति प्रदर्शन कर के अपना  विरोध जाताते हैं लेकिन फिर भी नतीजा नहीं निकलता |
    ज़रा जौनपुर में हो रहे इन प्रदर्शनों की तरफ देखिये जिनका कोई असर सरकार पे होता नहीं दीखता | पता नहीं यह प्रदर्शन केवल अख़बारों में खबर बन के छपने के लिए किये जाते हैं या सरकार को यह विरोध दिखाई नहीं देता ?


     जिले में हो रही विद्युत कटौती के विरोध में 22 मई को युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओ ने सत्यवीर सिंह के नेतृत्व में जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपा । कांग्रेसियों ने जिला प्रशासन को चेतावनी दिया कि यदि जल्द से जल्द विद्युत व्यवस्था में सुधार नही किया तो हम लोग सड़क से लेकर विधान सभा तक आंदोलन करेंगे । ज्ञापन देने वालो में  मुख्य रूप से नसीम अहमद , गौरव श्रीवास्तव , मो 0 सरफ़राज़ , सदाम सलमानी , विपिन वर्मा , कार्तिक सिंह , चद्रशेखर यादव , जयमंगल यादव , विक्की सिंह , सुरेश कुमार , सुधीर सिंह , सिंकन्दर यादव समेत भारी संख्या में युवा कांग्रेस के कार्यकर्त्ता शामिल रहे ।

    जौनपुर: क्षेत्र में तीन घंटे से भी कम बिजली आपूर्ति किए जाने से आक्रोशित कांग्रेसियों ने गुरुवार को जिला पंचायत सदस्य जया दूबे के नेतृत्व में खुटहन विद्युत उपकेंद्र पर प्रदर्शन किया। तीन सूत्रीय ज्ञापन खंड विकास अधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को प्रेषित किया। कांग्रेस के प्रदेश सचिव इंद्रमणि दूबे ने कहा कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते क्षेत्र की बिजली काट दी जा रही है। मांग किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 12 घंटे बिजली, एक सप्ताह पूर्व आई आंधी में टूटे दर्जनों विद्युत खंभों को ठीक कराया जाय। इस दौरान इंद्रबली मिश्रा, डा.रमेश बिंद, सुधीर तिवारी, आनंद दूबे आदि मौजूद थे।


    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सत्ता सभालते ही सूबे की शहरों में बीस घंटे और गांवों में 16 घंटे बिजली देने का फरमान जारी किया था। लेकिन के जौनपुर के बिजली विभाग पर इसका कोई प्रभाव नही दिखाई पड़ रहा हैं। यहां की जनता इस चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। उधर बिजली विभाग चैन की नींद सो रहा हैं।

     क्षेत्र फल के मामले में प्रदेश का सबसे बड़ा जिला जौनपुर बिजली के मामले में सबसे छोटा हो गया है। यहां बिजली कब आयेगी कब जायेगी यह तो शायद भगवान को भी नही पता होगा। अघोषित विधुत कटौती के कारण यहा की जनता त्राह त्राह कर रही है आम की रातो की नीद हराम हो गया है व्यापारी अपना काम नही कर पा रहा है एक तरफ विभागीय रोस्टिंग दूसरी तरफ विभाग ने पूरे नगर भर में मौत की केबिल बिछा दिया है। इस मामले पर राजकलोनी निवासी लीना शुक्ला , टीबी हॉस्पिटल के पास मतापुर मोहल्ले की निवासी सीमा सिंह और हुसेनाबाद निवासी डॉ0  जाहन्वी श्रीवास्तव से बात किया गया तो

    सभी ने बिजली विभाग और उत्तर प्रदेश सरकार को कोसते हुए कहा कि मनमानी बिजली कटौती से हम लोगो का जीना दुश्वार हो गया है न तो दिन में चैन की साँस ले पा है ना हो रात को सो पा रहे है । बच्चो की पढ़ाई लिखाई ठप्प हो गई है साथ ही शरीर को आराम ना मिलने के कारण अब दवाई भी शुरू हो गई है ।
    आप खुद देख सकते है भीड़ भाड़ वाले इलाके में बिजली केबिल का जाल बिछा हुआ है और बेगैर किसी सुरक्षा के घनी अबादी में सड़क पर ट्रांसफारमर लगा दिया गया हैं। यदि कही चुक हुई तो कई बेगुनाहो की मौत तय है।
     उधर बिजली विभाग का अपना अलग रोना है अधिशाषी अभियंता विनोद सिंह ने बताया कि यह जनपद शक्ति भवन के नक्से में सी श्रेणी में रखा गया है जिसके कारण 15 घंटे बिजली मिल रही है वह भी तीन सिफ्ट में रोस्टिंग का समय है भोर चार बजे से 7 बजे तक 10 बजे से 1 बजे तक रात में 9 बजे से 12 बजे तक है । इस बीच कही फाल्ट आ जाता तो बिजली बाधित हो जाती है ।


    जौनपुर में हो अघोषित विद्युत कटौती के विरोध में अब यहा लोग सड़को पर उतरने का मन बनाना शुरू कर दिया है । सोमवार को कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष शालिनी सिंह और एनएसयूआई के पूर्व प्रदेश महासचिव अनुज विक्रम सिंह के नेतृत्व में भारी संख्या में कार्यकर्त्ताओ ने हाइडिल पहुंचकर इस जनपद को बिजली कटौती से मुक्त रखने का ज्ञापन सौपा ।
     अनुज विक्रम सिंह  ने कहा कि इस भीषण गर्मी के मौसम में जनता त्राह त्राह कर रही है ऊपर से बिजली विभाग कटौती करके जनता को और शासत में डाल रहा है । बिजली न मिलने कारण पानी भी नही मिल रहा है जिसके कारण लोग पिने के पानी के लिए जद्दो जहद कर रहे है ।
     विद्युत वितरण के अभियंता विनोद सिंह ने आश्वासन दिया कि जल्द ही वितरण व्यवस्था सुधर जाएगी ।
      इस मौके पर मुख्य रूप से दिलीप सिंह परितोष सिंह दिवाकर शर्मा शाहनी शीतला दीपक मुकेश पिन्टू अजय संतोष मिश्रा अखिलेश सिंह समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। 
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: जौनपुर में बिजली कटौती वर्षों पुरानी समस्या है | Rating: 5 Reviewed By: एस एम् मासूम
    Scroll to Top