• Latest

    शनिवार, 4 फ़रवरी 2017

    विश्व कैंसर दिवस पे जौनपुर के डॉक्टर्स और समाजसेवी संस्थाओं ने किया लोगों को जागरूक |

    विश्व कैंसर दिवस पे जौनपुर के डॉक्टर्स और समाजसेवी संस्थाओं ने किया लोगों को जागरूक |

    डॉ मैहर अब्बास जो जौनपुर के एक मशहूर ह्रदयरोग विशेषज्ञ हैं और हमारा जौनपुर सोशल वेलफेयर फाउंडेशन(हजौसोवेफा) के पैनल डॉक्टर हैं उन्हीने हमेशा से समाज को ह्रदय रोग, गुर्दा रोग और कैंसर इत्यादि बिमारियों के प्रति जागरूक करने का काम किया है |डॉ मैहर अब्बास  का आर बी मेमोरियल हॉस्पिटल के नाम से हॉस्पिटल अशोक  सिनेमा के पीछे है | अब विश्व कैंसर दिवस हो और डॉ मैहर अब्बास लोगों को जागरूक ना करें यह कैसे संभव है | आप भी सुनिए डॉ मैहर अब्बास का सदेश विश्व कैंसर दिवस के अवसर पे |



    हमारा जौनपुर सोशल वेलफेयर फाउंडेशन (हजौसोवेफा )से जुड़े डेंटिस्ट डॉ  डा.गौरव प्रकाश मौर्य और डा. तुलिका मौर्या द्वारा उनके केयर डेंटल स्पेशियलिटी सेण्टर से भी लोगों को जागरूक किया गया |

    विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या  पर भारत विकास परिषद द्वारा केयर डेण्टल स्पेशियलिटी सेण्टर रुहट्टा में गोष्ठी का आयोजन किया गया,जिसमें कैंसर के बढ़ते प्रकोप एंव रोकथाम पर विस्तृत चर्चा की गयी।

    इस मौके पर दन्त रोग विशेषज्ञ डा.गौरव प्रकाश मौर्य ने बताया विश्व में प्रतिवर्ष 70 लाख लोग कैंसर के कारण मरते हैं,इनमें 30%मुंह के कैंसर के रोगी होते हैं, पूरे विश्व में 246 लाख लोग कैंसर से पीड़ित हैं।2020 तक कैंसर से मरने वालों का आंकड़ा 100लाख के आसपास पहुंच जाएगा।

     W.H.O.के दक्षिण पूर्वी सेल SEAR के अनुसार भारत में मुख कैंसर से करीब 4लाख लोगों की मृत्यु होती है।नेशनल कैंसर रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम के हाल में लिए सर्वे के अनुसार भारत में 1लाख आबादी में 20 लोग मुंख के कैंसर से प्रभावित होते हैं।

      ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे GATS UP के अनुसार उत्तर प्रदेश में करीब 33.9%लोग तम्बाकू खाते हैं और 25.3% लोग बीड़ी एंव सिगरेट का उपयोग करते है,जिससे उनको विशेषत: मुंह  एंव गले के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

    वही डा. तुलिका मौर्या ने बताया कैंसर एक सामान्य रोग हो गया है,10 में सें एक भारतीय को कैंसर होने की संभावना रहती है जिसमें प्रमुख रूप से मुख कैंसर है,जो हमारे जनपद में बृहद रुप से पांव पसारे है। विशेषज्ञों का मानना है कि सभी प्रकार के कैंसरों में से 1/3 की रोकथाम की जा सकती है।कैंसर के अधिकांश मामले हमारे गलत जीवन शैली के कारण सामने आ रहे हैं। अगर हम सार्थक सुझाव पर अमल करें तो कैंसर को मात दे सकते हैं।विशेषज्ञों द्वारा शारीरिक जांच व संतुलित आहार हरी सब्जी,ताजे फल व योग व्यायाम को नियमित करने से कैंसर को दूर भगाया जा सकता है। गोष्ठी में उपस्थित लोगो ने शपथ लिया कि हम अपने आस पास के लोगों को कैंसर के प्रति जागरुक करेगें। अंत में परिषद के अध्यक्ष विक्रम कुमार गुप्त ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया |


    Blogger Widgets




    भारत विकास परिषद एंव जेसीआई के संयुक्त त्वाधान में आज विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर जागरूकता रैली निकाली गयी,जो नगर के ओलन्दगंज,शाहीपुल,चहारसू चौराहा,कोतवाली चौराहा,सुतहट्टी होते हुए भण्डारी स्टेशन तक गया। जिसमें कैंसर से बचाव के स्लोगन लिखे हुए तख्ती व बैनर से लोगो को जागरूक किया गया।

     इस मौके पर भाविप के अध्यक्ष विक्रम कुमार गुप्त ने बताया कि जनपद में कैंसर के रोगी बहुत हैं। संस्था द्वारा जनपद को कैंसर से बचाव के लिए लगातार लोगो को जागरुक किया जा रहा । कुछ लोगों ने दोहरा,गुटखा का सेवन बन्द भी कर दिया है।इस तरह के जागरूकता के कार्यक्रम लगातार संस्था के माध्यम से होता रहेगा।  वही जेसीआई अध्यक्ष आलोक सेठ  ने जनपद को कैंसर मुक्त बनाने में एकजुट होकर सहयोग की बात कहा।इस मुहिम मे हमलोग साथ मिलकर काम करेंगें।


    कार्यक्रम के अन्त में सभी उपस्थित लोगों ने कैंसर जागरूकता में सहयोग करने का संकल्प भी लिया।
    परिषद के अध्यक्ष विक्रम कुमार गुप्त ने सभी का आभार व्यक्त किया।
     जिसमें डा.प्रशान्त द्विवेदी,अवधेश गिरि,लोकेश कुमार,अमित निगम,कुंवर अरविन्द सिंह,शरद पटेल,अतुल जायसवाल,अवनीन्द्र तिवारी ,संदीप पाण्डेय,भृगुनाथ पाठक,सर्वेश जायसवाल,मनोज अग्रहरि,दिलीप जायसवाल,जितेन्द्र गुप्ता,राजकुमार जायसवाल,विवेक सिंह,रमेश श्रीवास्तव,नीरज श्रीवास्तव,मोहित शर्मा,संजय मौर्या,सतीश यादव,अजीत विश्वकर्मा,नवीन विश्वकर्मा,प्रवीन यादव आदि सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।

    ला. सैयेद मोहम्मद मुसतफा ने भी हमारा जौनपुर (हजौसोवेफा) के माध्यम से लोगों को जागरूक किया |


     Admin and Founder 
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments
    Item Reviewed: विश्व कैंसर दिवस पे जौनपुर के डॉक्टर्स और समाजसेवी संस्थाओं ने किया लोगों को जागरूक | Rating: 5 Reviewed By: S.M Masum
    Scroll to Top