728x90 AdSpace


  • Latest

    बुधवार, 18 जनवरी 2017

    23,24 व 25 जनवरी शीतला धाम चैकिया के तीन दिवसीय श्रृंगार महोत्सव की तैयारियां शुरू|

    जौनपुर। करोड़ों लोगों के आस्था की प्रतीक मां शीतला धाम चैकिया के तीन दिवसीय श्रृंगार महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गयी है। धाम के पुजरी बेचन राम पण्डा, लल्लन प्रसाद पण्डा ने बताया हैं कि मां का श्रृंगार महोत्सव आगामी 23,24 व 25 जनवरी को धूम धाम से किया जायेगा। इस मौके पर मन्दिर तथा पूरे धाम में भव्य सजावट की जायेगी और भजन कीर्तन का आयोजन भी होगा। उन्होने अपील किया है कि मां का दर्शन कर श्रृंगार महोत्सव की भव्यता का अवलोकन करें।


    शीतला चौकि‍यां देवी का मन्‍दि‍र बहुत पुराना है। शि‍व और शक्‍ति‍ की उपासना प्राचीन भारत के समय से चली आ रही है। इति‍हास के आधार पर यह कहा जाता है कि‍ हि‍न्‍दु राजाओं के काल में जौनपुर का शासन अहीर शासकों के हाथ में था। जौनपुर का पहला अहीर शासक हीरा चन्‍द्र यादव माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि‍ चौकि‍यां देवी का मन्‍दि‍र कुल देवी के रूप में यादवों या भरो द्वारा र्नि‍मित कराया गया, परन्‍तु भरों की प्रवृत्‍ति‍ को देखते हुए चौकि‍यां मन्‍दि‍र उनके द्वारा बनवाया जाना अधि‍क युक्‍ति‍संगत प्रतीत होता है। भर अनार्य थे। अनार्यो में शक्‍ति‍ व शि‍व की पूजा होती थी। जौनपुर में भरो का आधि‍पत्‍त भी था। सर्वप्रथम चबूतरे अर्थात चौकी पर देवी की स्‍थापना की गयी होगी, संभवत- इसीलि‍ए इन्‍हे चौकि‍या देवी कहा गया। देवी शीतला आनन्‍ददायनी की प्रतीक मानी जाती है। अत: उनका नाम शीतला पड़ा। ऐति‍हासि‍क प्रमाण इस बात के गवाह है कि‍ भरों में तालाब की अधि‍क प्रवृत्‍ति‍ थी इसलि‍ए उन्‍होने शीतला चौकि‍या के पास तालाब का भी र्नि‍माण कराया।


     Admin and Founder 
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments
    Item Reviewed: 23,24 व 25 जनवरी शीतला धाम चैकिया के तीन दिवसीय श्रृंगार महोत्सव की तैयारियां शुरू| Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top