728x90 AdSpace


  • Latest

    सोमवार, 19 अक्तूबर 2015

    ब्लॉग और वेबसाइट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अलग नहीं ।



    आज इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का युग है क्यों कि इसकी आवाज़ पूरी दुनिया तक जाती है और इसका असर प्रिंट मीडिया पे बहुत अधिक पड़ता जा रहा है क्यों कि प्रिंट मीडिया  को एक सीमित दायरे तक  ही पहुँचाया जा सकता है और इस इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में टी वी ,रेडियो से अधिक दूर तक आवाज़ को पहुंचाने का साधन  इंटरनेट,वेबसाइट,ब्लॉग और फेसबुक ,ट्विटर और यू ट्यूब बनता जा रहा है ।

    वेबसाइट और  ब्लॉग तो आपकी अपनी पहचान हुआ करती है ठीक उसी तरह जिस प्रकार कोई अखबार या न्यूज़ चैनल लेकिन दुःख की बात ये है कि सबसे बड़ी ताक़त होने के बाद भी इस की कोई भी पहचान भारतवर्ष के  पत्रकारिता जगत में नहीं बन पा रही है ।

    आज बहुत से पत्रकार ऐसे हैं जो प्रिंट मीडिया से हट के खुद के ब्लॉग और वेबसाइट सफल तरीके से चला रहे हैं जो उनकी खुद की पहचान बन रही है लेकिन उनका ध्यान भी इस तरफ नहीं जा रहा कि  खुद की पहचान बनी इस वेबसाइट और ब्लॉग को भी इस इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में शामिल किया जाना चाहिए ।

    आने वाला समय उनका होगा जिनकी खुद की वेबसाइट,ब्लॉग और न्यूज़ पोर्टल होगा इसीलिये आज आवश्यकता है कि पत्रकारिता में  इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (वेबसाइट और सोशल मीडिया ) से जुड़े व्यक्तियों की पहचान की जाय और उन्हें भी उचित स्थान दिया जाय  जिस से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मिल के आपसी सहयोग से मीडिया को  नया आयाम और अधिक मज़बूत दिशा दे सकें  क्यों की वेबसाइट , ब्लॉग और सोशल मीडिया की ही  आवाज़ आज सबसे तेज़ पूरे विश्व में  पहुँच रही है इसलिए इसे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अलग कर के देखना उचित  नहीं।

    टी वी ,रेडियो के प्रोग्राम का अपना एक समय हुआ करता है लेकिन  इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का यह हिस्सा जिसे वेबसाइट ,ब्लॉग या सोशल मीडिया  के नाम से जाना जाता है यह अकेला मीडिया है जो २४ घंटे ऑनलाइन हुआ करता है जिसका जब दिल चाहे उस समय पूरी  दुनिया से देख सकता है ।

    पूरी दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सबसे अधिक हैं   इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि आज इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का युग है और उसमे भी वेबसाइट और सोशल मीडिया आगे जा के और मज़बूत पकड़ बनाएगा ।

    लेखक
    एस एम मासूम
    सोशल मीडिया एक्टिविस्ट और ब्लॉगर।
    संचालक
    www.hamarajaunpur.com
    www.jaunpurcity.in
    www.smmasoom.com
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    1 comments:

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: ब्लॉग और वेबसाइट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से अलग नहीं । Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top