728x90 AdSpace


  • Latest

    रविवार, 14 सितंबर 2014

    एनटीपीसी का लगेगा प्रोजेक्ट और बढेंगे रोज़गार के अवसर जौनपुर में |


    जौनपुर। जनपद के विकास खण्ड बरसठी के दक्षिणी छोर पर स्थित कूसा पुल के पास वरूणा नदी के तट पर एनटीपीसी अपना प्रोजेक्ट लगाने के लिये भूमि के चयन हेतु रविवार से अपना सर्वे का कार्य शुरू कर दिया। इसी संदर्भ में आरके ग्रुप के डायरेक्टर राहुल बिन्द ने मौके पर जुटे ग्रामीणों को जानकारी दिया। इस मौके पर मौजूद पत्रकारों को श्री बिन्द ने बताया कि मडि़याहूं व भदोही के किसान भूमि देने को तैयार हुये तो फरवरी 2015 से जमीन अधिग्रहण की औपचारिकता पूरी कर प्रोजेक्ट बनाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा जिससे 2022 तक 330 गुणे 2 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जायेगा। भूमि अधिग्रहण सम्बन्धी शर्तों के बारे में पूछने पर परियोजना निदेशक ने बताया कि जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की जायेंगी, उन्हें सरकारी दर से 20 गुना ज्यादा कीमत तथा अगले 20 वर्ष तक उनके खेत की उपज का उचित कीमत अदा की जायेगी। इतना ही नहीं, प्रति परिवार से योग्यता के आधार पर एक व्यक्ति को नौकरी भी दी जायेगी।


    एनटीपीसी के इस परियोजना में 56 प्रतिशत आरके ग्रुप थर्मल पावर प्रोजेक्ट का 40 प्रतिशत और बीसी तिवारी का 4 प्रतिशत शेयर वाली इस कम्पनी ने कोल थर्मल पावर लगाने के लिये कूसा गांव व भदोही के वरूणा नदी के बीचों-बीच दो किमी वर्गाकार जमीन मंे प्रोजेक्ट लगायेगी। कम्पनी के डायरेक्टर ने बताया कि यह प्रोजेक्ट कोयले से बिजली बनायेंगी और यहां प्रोजेक्ट लगने से दोनों जनपदों के लोगों को रोजगार मिलेगा। यदि किसी तरह की वैधानिक अड़ंगेबाजी प्रोजेक्ट में बाधा नहीं बनी तो आने वाले दिनों में मडि़याहूं तहसील के नाम बहुत बड़ी उपलब्धि होगी तथा क्षेत्रीय लोगों को सुचारू रूप से बिजली भी मिलना सुनिश्चित होगा। परियोजना निदेशक आरके बिन्द ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का नाम एनटीपीसी मडि़याहूं के नाम होगा तथा कम्पनी का मुख्य द्वार दो जिलों की सीमा होने के बावजूद मडि़याहूं तहसील में ही होगा।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: एनटीपीसी का लगेगा प्रोजेक्ट और बढेंगे रोज़गार के अवसर जौनपुर में | Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top