728x90 AdSpace


  • Latest

    रविवार, 13 जनवरी 2019

    जौनपुर में लोहड़ी और मकरसंक्रांति के उत्साह की झलकियां

    पर्व कोई भी हो जौनपुर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है | आज लोहड़ी का उत्सव उत्साह के साथ कुछ इस तरह मनाया गया | 

     https://youtube.com/payameamn
     https://youtube.com/payameamn
     https://youtube.com/payameamn
     जौनपुर । जे0सी0आई0 चेतना द्वारा लोहड़ी का उत्सव उत्साह के साथ मनाया गया, संस्थाध्यक्ष जेसी कल्पना केसरवानी ने बताया पांरपरिक तौर पर लोहड़ी की फसल की बुआई और उसकी कटाई से जुड़ा एक विशेष त्योहार है, इस दिन अलाव जलाकर उसके इर्दगिर्द भाँगड़ा करके हमने आने वाले पीढ़ियों के बच्चों को लोहड़ी की कहानी सुनाकर उनके बीच रेवड़ी तथा गट्टा बाँटा, सचिव जेसी मधु गुप्ता ने बताया कि 1666 मंे आज के दिन जन्मे थे गुरु गोविन्द सिंह जो कि खालसा पथ के संस्थापक थे। जोन लेडी डायरेक्टर जेसी चारु शर्मा ने बताया  िकइस वर्ष संस्था द्वारा पुरानी संस्कृति को जिवित रखने के उद्देश्य से हमने यूनाईटेड ड्रीम्स इंवेट कम्पनी के रौनक, अमित द्वारा लोहड़ी थीम के माहौल मे उपस्थित सभी सदस्यो को पंजाब की याद दिलाई, जेजे विंग कृडिनेटर संगीता सेठ द्वारा जेजे अध्यक्ष यशिता तथा सचिव अर्किष सेठ द्वारा बच्चों को पतंग परेती बाटी गई, तथा गेम्स कराये गये। कार्यक्रम में नीतू गुप्ता, मेघना रस्तोगी, दीप्ति बैकर, डाली गुप्ता, ऋचा गुप्ता, सुधा, सोना बैकर अंजू पाठक, अंजू जायसवाल, सोनी, इन्द्रा, ममता गुप्ता, सरिका सेठ, श्रेया अग्रवाल, शालिनी सिंह, ज्योति रस्तोगी, एकता, निकिता, अभिलाषा, सरिता, किरन, मीरा, विभा, अलका, आदि उपस्थित रहें। कोषाध्यक्ष रीता कश्यप द्वारा डी0आई0 सनम डान्स गु्रप को धन्यवाद दिया गया।

     https://youtube.com/payameamn
    इधर मकरसंक्रांति की तैयारी ज़ोर शोर से चल रही है जो इस बार १४ की जगह १५ को मनाया जायगा | खिचड़ी पर्व को लेकर बाजार में रविवार को काफी गहमागहमी रही। चिउरा व गुड़ की खुश्बू से शहर के प्रमुख बाजार महक उठे। एक तरफ व्यापारी तिलवा और तिलकुट बनाने में व्यस्त हैं तो दूसरी ओर इन सामानों के लिए बाजार में खरीददारों की काफी भीड़। हिन्दू धर्म में खासा महत्व रखने वाले इस पर्व को लेकर बाजार में चहल-चहल बढ़ गयी है। हालांकि मकर संक्रांति का पर्व एक दिन बाद मनाया जाना है लेकिन आने वाले दिनों में बाजार में होने वाली भीड़ को देखते हुए दुकानदार दुकान को सजाने में लगे हैं वहीं लोग बाग गुड़, तिल व चिउरा खरीदने में व्यस्त हैं। इस त्यौहार में तिल, गुड़, तिलवा व तिलकुट की मांग अधिक होने की वजह से संबंधित दुकानों पर काफी भीड़ देखने को मिली। षहर में जगह-जगह लगी दुकानों से लोग खिचड़ी के लिए सामान खरीदते नजर आये। वहीं कारीगर इन वस्तुओं को बनाने में जुटे हुए हैं। गुड़ व तिल से बनायी जाने वाली विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को बनाने का काम जोरों पर है। नगर के अलग-अलग हस्सों में तिलवा व तिलकुट बनाने का कार्य करीगरों द्वारा किया जा रहा है।   दुकानदारों की मानें तो पिछली साल की तुलना में इस साल बिक्री कम हो रही है। महंगाई का असर मकर संक्राति के लिए उपयोगी सामानों पर देखने को मिल रहा है। बाजार में अलग-अलग रेट के तिलवा, तिलकुट, गुड़ व चिउरा बिक रहे हैं।  मकर संक्रांति पर गुड़, तिल, चिउरा, मूरी की मांग अधिक रहती है। परम्परानुसार इस दिन इनसे बनी वस्तुओं का लोगों द्वारा प्रयोग न सिर्फ खाने में किया जाता है बल्कि पूजा के लिए भी चीजों की जरूरत पड़ती है। बढ़ती महंगाई से इन वस्तुओं को दाम भी आसमान छूता दिख रहा है। बाजार में बिकने वाले तिलवा की बात करें तो यह 90 रुपये से लेकर 100 रुपये प्रति किग्रा है। वहीं बाजरा का तिलवा 140 रुपये व तिलकुट 240 रुपये प्रति किग्रा की दर से बिक रहा है।   गुड़ में अलग-अलग वेराइटी होने के कारण इसका रेट  से 40 से 50 रुपये रखा गया है। दुकानदारों की मानें तो लगातार बढ़ रही कीमतों का असर त्यौहारों पर भी पड़ रहा है। पिछली साल की तुलना में बिक्री काफी कम हो रही है। हालांकि अभी दो दिन शेष है लेकिन महंगाई का असर देखने को मिल रहा है। मकर संक्रांति पर पतंगबाजी की परम्परा का निर्वहन करने के लिए युवा अभी से तैयारी करने में जुटे हैं।
     https://www.youtube.com/user/payameamn
     https://www.indiacare.in/p/sit.html

     Chat With us on whatsapp

     Admin and Founder 
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283
    Cont:9452060283
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: जौनपुर में लोहड़ी और मकरसंक्रांति के उत्साह की झलकियां Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top