728x90 AdSpace


  • Latest

    शनिवार, 1 अक्तूबर 2016

    जौनपुर में नवरात्रि के पहले दिन की झलकियाँ |




    जौनपुर। शारदीय नवरात्रि का शुभारम्भ एक अक्टूबर दिन रविार से शुरू हो रहा है।  नगर के प्रमुख बाजारों एवं शक्तिपीठो के बाहर  नारियल, चुनरी, धूपबत्ती, अगरबत्ती, माला, फूल, कलश आदि की बिक्री तेज हो गयी। देखा जा रहा है कि नवरात्रि के बाबत जहां जगह-जगह पण्डालों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, वहीं घर महिलाओं द्वारा सफाई की जा रही है, क्योंकि हिन्दू महिलाएं घर में कलश की स्थापना करके पूजा-पाठ करती हैं। नवरात्रि की पूर्व संध्या पर सम्बन्धित सामानों की लोगों ने जमकर खरीददारी की जिसके चलते जगह-जगह लोगों की जबर्दस्त भीड़ देखी गयी। वहीं दूसरी ओर जगह-जगह पूजा पण्डाल बनाया गया है जहां लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। साथ ही पूजन समितियों द्वारा माता रानी की प्रतिमाएं लगाकर पण्डाल में स्थापित की गयीं। कलकत्ता से आये कारीगरों द्वारा जगह-जगह बनाये जा रहे प्रतिमाओं को पूजन समितियों के लोग ट्रेक्टर, ट्राली, मैजिक, ठेला आदि से लाकर पण्डाल में स्थापित किये। इस दौरान जहां गगमनचुम्बी जयघोष लगाये गये, वहीं ढोल, ताशे आदि पर कार्यकर्ता नृत्य भी किये। पूजन पण्डालों में सुबह से माता रानी की प्रतिमाओं को स्थापित करने का क्रम देर रात तक जारी रहा।


    जौनपुर में नवरात्र के पहले दिन माँ शीतला चौकिया धाम में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली ,जहाँ भक्त माँ की दर्शन पाने के लिए कतार में खड़े थे ,नवरात्र आते ही भक्तों के मन में माँ के प्रति एक श्रद्धा का भाव जाग उठता है ,जहाँ भक्त रात में ही आके माँ की एक झलक पाने के लिए जगह -जगह अपना ठिकाना बनाके इंतज़ार कर रहे थे ,आज पहले दिन ही मानो चौकिया धाम में ही माँ का प्रागट्य हो गया हो ,पूरा चौकिय धाम मानो आज नवरात्र के पहले दिन ही इतना खूब शुरत हो गया है की इस नजारे का क्या कहना लोग अपने सर पे माँ के नाम की चुनरी बांधे साथ ही जोरदार जय माता दी के नारे के साथ पूरा चौकिय धाम तिन बजे सुबह से ही गूंज पड़ा,भक्त माँ की दर्शन के लिए देर रात से ही खड़े होक इन्तजार कर रहे थे जब भोर में माँ का पट खुला तो पूरा चौकियाधाम माँ की जयकारे के साथ गूंज उठा तथा सभी श्रद्धालु क्रम वध माँ का दर्शन कर रहे थे ,और साथ ही प्रशासन की भी चुस्त व्यवस्था की गई थी

    जौनपुर। शारदीय नवरात्रि का पर्व शनिवार से शुरू हो गया जिसके बाबत जहां पूर्वांचल की शक्तिपीठ मां शीतला चौकियां धाम, मैहर देवी मंदिर परमानतपुर सहित तमाम देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा, वहीं लोगों ने अपने घरों, दुकानों में कलश की स्थापना करके विधि-विधान से पूजा-पाठ किया। साथ ही जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में बनाये गये पूजन पण्डाल में मां दुर्गा सहित मां लक्ष्मी, मां सरस्वती, भगवान गणेश व कार्तिकेय की प्रतिमाएं 9 दिन के लिये स्थापित की गयीं। नवरात्रि के प्रथम दिन हर ओर घण्टे-घड़ियालों की गूंज से जहां वातावरण गूंज उठा, वहीं गगनचुम्बी जयघोष से पूरा माहौल देवीमय हो गया। इसी के मद्देनजर नगर में कलश, रोरी, रक्षा, दशांग, अगरबत्ती, धूपबत्ती, नारियल, चुनरी, जौ, फूल, माला, फल, मिष्ठान आदि की दुकानें सज गयीं जहां बीते लोगों द्वारा जमकर खरीददारी की जा रही है। 

    शनिवार को प्रथम दिन चौकियां धाम में भोर से ही श्रद्धालु कतारबद्ध हो गये जहां माता रानी की आरती के बाद खुले पट्ट के बाद दर्शन-पूजन शुरू हो गया। मंदिर से लगी कतार लगभग दो किलोमीटर दूर तक थी जहां सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस व पीएसी के जवान सहित मंदिर प्रशासन भी लगी रही। देवी मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़ कतारबद्ध रही जहां से धीरे-धीरे मंदिर परिसर में पहुंचने पर माता रानी के दरबार में मत्था टेकी। पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या कम नहीं थी जो पचरा गाते हुये माता रानी के दरबार की तरफ बढ़ रही थीं। श्रद्धालुओं ने नारियल, चुनरी, माला, फूल, रोरी, रक्षा, धूप, अगरबत्ती, मेवा, फल आदि चढ़ाने के साथ मंदिर परिसर में पूड़ी-हलवा की कढ़ाही भी किया। इधर परमानतपुर मैहर मंदिर के प्रधान न्यासी महंथ सूर्य प्रकाश जायसवाल के नेतृत्व में श्रद्धालुओं के लिये अच्छी सुविधा रही, ताकि लोगों को दिक्कत न हो। यहां मंदिर प्रशासन के अलावा महिला/पुरूष पुलिस व स्काउट गाइड के बच्चे हर वर्ष की तरह इस वर्ष सेवा कार्य करने में लग गये। देखा गया कि उपरोक्त मंदिरों के अलावा सिटी रेलवे स्टेशन के पास स्थित श्री मां आद्याशक्ति काली मंदिर, बजरंग घाट की विंध्यवासिनी मंदिर, चौरा माता मंदिर ओलन्दगंज, नवदुर्गा शिव मंदिर विसर्जन घाट, नखास, सब्जी मण्डी की माली मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही।


     Admin and Owner
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: जौनपुर में नवरात्रि के पहले दिन की झलकियाँ | Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top