728x90 AdSpace


  • Latest

    बुधवार, 11 मई 2016

    जलालपुर का बेटा बना भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान |



    इस युवक का नाम आशीष श्रीवास्तव । आशीष आल राउण्डर खिलाड़ी है उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने सितम्बर 2015 में भारत श्रीलंका के बीच हुए पांच टेस्ट मैच को  3-2 के अतंर से जीत दर्ज किया। उसके बाद हैदराबाद में छः सात और आठ अक्टुबर को हैदराबाद में सीएम ट्राफी मैच खेला गया। यह प्रतियोगिता भारत बंगलादेश और श्रीलंका टीम के बीच खेला गया जिसमें फाईनल मैच श्रीलंका ने भारत की हराकर ट्राफी पर कब्जा जमा लिया।


    आशीष श्रीवास्तव मूल रूप से जलालपुर थाना क्षेत्र के महरेव गांव के निवासी है वर्तमान समय में नगर के अहियापुर मोहल्ले में पूरे परिवार के साथ रहते है। उनकी मां करूणा श्रीवास्तव ने बताया कि अशीष बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौकिन था लेकिन दिब्यांग होने के कारण साथी बच्चे उसकी दिब्यांगता पर ओछी टिप्पणी करते थे जिसके करण वह रोते हुए घर आता था तब मैने एक बैट और बाल खरीदकर घर अंदर ही खेलने को कहा। आशीष ने अपनी प्रतिभा को घर अंदर कैद न करके अपने स्कूल के साथी छात्रो के  साथ क्रिकेट खेलता था। पैर से दिब्यांग होने के बाद भी आशीष बैटिंग और बालिगं सबसे बेहतर होती थी।


    आशीष का खेल देखकर उनके एक रिश्तेदार ने बताया कि इलाहाबाद में दिब्यांग खिलाडि़यों की प्रतियोगिता होती है। सन् 1998 में आशीष इलाहाबाद जाकर ट्रायल दिया तो उसका चयन कौशाबी जिले की टीम में हो गया। सन् 2002 में उसने लखनऊ के बाबू केडी सिंह स्टेडियम में अंतर जनपदीय प्रतियोगिता में भाग लिया। इस मैच में उनका परफामेंस को देखते हुए  2004 में यूपी टीम में सलेक्शन हो गया। इसी वर्ष राजस्थान के जयपुर में खेले गये स्टेट चैपियनशीप में आशीष ने भाग लिया। आशीष ने बताया कि 2007 तक होने वाली सभी मैच कैनवस बाल से खेला जाता था। 2008 में नियम बदलकर लेदर की बाल की अनिवार्यता कर दिया गया। लगातार खेलने के कारण आशीष की प्रतिभा में निखार आता गया जिसके कारण 2011 में उनका सलेक्शन भारत की टीम में हो गया।


    2011 और 2013 में हुए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता को भारत ने जीता जिसमे आशीष की भूमिका अहम रही। मई 2014 में बैकाक में में मैच हुआ जिसमें भारत ने बैकाक को तीनो मैच हरा दिया। दिसम्बर 2014 में श्रीलंका में हुए मैच को भारत ने जीता।


    फरवरी 2015 में भारत में एशिया कप हुआ। इस मैच में भारत पाकिस्तान अफगानिस्तान बंगलादेश और श्रीलंका ने भाग लिया। भारतीय टीम ने सभी टीमो को पराजित करते हुए एशिया कप पर कब्जा जमा लिया। एशिया कप में आशीष का प्रर्दशन को देखते हुए दिब्यांग क्रिकेट बोर्ड ने उनको भारतीय टीम का कप्तान बना दिया। अशीष की कप्तानी में श्रीलंका में आक्सीजन कम्पनी द्वारा आयोजित पांच टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने श्रीलंका को 3-2 के अतंर से हराकर ट्राफी अपने नाम कर लिया। उसके बाद इसी वर्ष छः सात और आठ अक्टुबर को हैदराबाद में सीएम ट्राफी मैच हुआ। इस मैच में भारत बंगलादेश और श्रीलंका की टीम ने भाग लिया। यह मैच भारतीय टीम श्रीलंका से हार गयी।



     Admin and Owner
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: जलालपुर का बेटा बना भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान | Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top