728x90 AdSpace


  • Latest

    मंगलवार, 12 जुलाई 2011

    बच्चों को स्वच्छता की जानकारी देना शिक्षकों का दायित्वः डीएम

    पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा
        जौनपुर (सं.) 12 जुलाई। जिलाधिकारी गौरव दयाल की अध्यक्षता में कलेक्टेªट मीटिंग हाल में पेयजल एवं स्वच्छता समिति की एक आवश्यक बैठक सम्पन्न हुई।
    इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय के शिक्षक का दायित्व है कि स्कूलों में स्वच्छता से सम्बन्धित समस्त जानकारी बच्चों को विधिवत दी जाय जिससे बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य में सुधार हो सके। जहां भी शौचालय बनवाया जाना है, दो माह के अन्दर बन जाना चाहिये। शौचालय में पानी की व्यवस्था, स्कूल में बच्चों के हाथ धोने की व्यवस्था अवश्य की जाय। गांव में शौचालय बनवाये जाने में नेहरू युवा केन्द्र का सहयोग लिया जाय।
        जिला पंचायत राज अधिकारी अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वर्ष 2011-12 में शौचालय निर्माण हेतु सामान्य ग्रामों में लक्ष्य वीपीएल 27665 एवं एपीएल 2766 शौचालय बनाया जाना है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2004-05 से 2009-10 तक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बाल मैत्री शौचालय प्रत्येक विकास खण्ड में 3566 बनवाया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि शौचालय में गंदा कपड़ा, कूड़ा-करकट, कागज आदि बिल्कुल न डाले। समय-समय पर गांव एवं शौचालय की सफाई का काम होता रहे। ग्रामीण स्तर पर कार्यरत अधिकारी/कर्मचारीगण गांवों में जाकर लोगों को शौचालय बनवाने हेतु प्रेरित करें तथा उन्हें बतायें कि खुले में शौच करने से अनेक बीमारियां पैदा होती हैं।
        जिला परियोजना समन्वयक शरद सिंह एवं कम्प्यूटर आपरेटर ज्ञानेन्द्र श्रीवास्तव के पिछले कार्यकाल का अनुमोदन एवं कार्यकाल बढ़ाये जाने की स्वीकृति जिलाधिकारी द्वारा दी गयी। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हमीद उल्लाह, जिला विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी धीरेन्द्र नाथ सिंह, सूचना अधिकारी आरएस चैहान, ग्राम प्रधान अहिरौली, जाम, पिलकिछा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। अन्त में जिला पंचायतराज अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया।

    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: बच्चों को स्वच्छता की जानकारी देना शिक्षकों का दायित्वः डीएम Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top