728x90 AdSpace


  • Latest

    शनिवार, 3 फ़रवरी 2018

    टी०डी०महिला कॉलेज में आयोजित हुआ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम|

     https://www.facebook.com/hamarajaunpur/जौनपुर। महिला समाज कब चर्चा का बिंदु और शोध का विषय बन गई यह चिंता का विषय है। यह विषय महिलाओं से जुड़ा है तो निश्चित ही इसमें महिलाओ की भूमिका महत्वपूर्ण है।भारत के इतिहास में कभी भी नारी आंदोलन नही हुआ इसका प्रमुख कारण यह रहा कि भारत मे अधिकारों में महिलाएं समान रूप से पुरुषों के साथ सहभागी है।प्राचीन काल मे भारत की महिलाओं ने उच्च शिक्षा के साथ ही समाज के विभिन्न क्षेत्रों में नेतृत्वकर्ता की भूमिका का निर्वहन किया है जो आज के समय मे महिलाओ के लिए प्रेरणास्रोत है। उक्त बाते भाजपा काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय    महामंत्री(संगठन) रत्नाकर जी ने टी०डी०महिला कॉलेज में आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कहा।


    उन्होंने आगे कहा कि भारत मे नारी आस्था का केंद्र बिंदु है जिसका उदाहरण माँ दुर्गा,माँ काली,माँ लक्ष्मी आदि है।  वर्तमान समय मे नारी समाज की चिंता करते हुए हम सभी एक निष्कर्ष पर पहुँचते है कि नारी समाज की वर्तमान स्थिति का एक मात्र कारण दहेज जैसी कुप्रथा है।जिस वजह से आर्थिक विषमता के परिणाम स्वरूप दहेज हत्या, कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक कुरीतियों का जन्म हुआ है।आज बेटियाँ बेटो से कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र व समाज निर्माण में सहायक हो रही है। जरूरत है उन्हें सिर्फ सहयोग व भरपूर समर्थन की जिससे वे अपने आप को और भी सुदृढ़ बना सके।जिसका परिणाम यह होगा कि नारी समाज का चिंतन समाप्त हो जाएगा।

    गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए डॉ ज्योतिदास ने कहा कि देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिला समाज के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयत्नशील है।नारी समाज मुद्दे व चर्चा का विषय नही बल्कि नारी समाज कुल संचरण एवं दैवीय अवतार होती है।नारी समाज के बगैर समाज व सृष्टि की कल्पना शून्य है।आज हमें कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ अनेको योजनाओ के माध्यम से इस कुप्रथा को समाप्त करने के लिए प्रयत्नशील है।



    गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार उपाध्याय ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार महिलाओ के सर्वांगीण विकास के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,सुकन्या समृद्धि योजना सहित विभिन्न योजनाओं का संचालन किया है जिसका एक मात्र लक्ष्य है कि समाज से दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या आदि गम्भीर मुद्दों से मुक्ति दिला सके।महिला दो परिवारों के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी है इसलिए उसका शिक्षित होना आवश्यक होता है।जिससे वह समाज व राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके।

    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अशोक सिंह जी ने संगोष्ठी में आई हुई सभी महिलाओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।संचालन जिला महामंत्री डॉ अजय कुमार सिंह व जिला संयोजक (बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ) डॉ जान्हवी श्रीवास्तव ने किया।

    उक्त अवसर पर  पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी, शशि मौर्य,मोहितोष नारायण,रामसिंह मौर्य,किरन श्रीवास्तव,पंकज मिश्रा,पुष्पराज सिंह,पूनम विश्वकर्मा,धर्मपाल कनौजिया,मनोज दुबे,मीडिया प्रभारी अभय राय,दिनेश सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता सिद्धार्थ,अंजना श्रीवास्तव,सारिका सोनी,डॉ अंकिता सोनी,विमला देवी,प्रीति गुप्ता,मृदुला श्रीवास्तव, किरन मिश्र,रोहन सिंह,आदि प्रमुख उपस्थित रहे।








     Chat With us on whatsapp
     Admin and Founder 
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: टी०डी०महिला कॉलेज में आयोजित हुआ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम| Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top