728x90 AdSpace


  • Latest

    सोमवार, 28 जनवरी 2013

    बापू बाजार 2013



    वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय जौनपुर के कुलपति प्रो सुन्दरलाल प्रारंभ किये गए गरीबों के बाजार बापू बाजार  का आयोजन डॉ सुशीला ग्रामीण महाविद्यालय रतुआपार आज़मगढ़ में 27 जनवरी को किया गया।इस 17 वे बापू बाजार में  लोगों ने जमकर खरीदारी की देखते देखते बिक्री स्टाल खाली हो गए।बापू बाजार में इतनी भीड़ रही जिसका अंदाजा पहले से नहीं लगाया गया था।राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने बाजार में खरीद करने वालों को मनचाही वस्तुएं उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया।लोगों को २-१० रुपयें में ऐसी वस्तुएं मिली जिसका उनको कभी विश्वास नहीं था।बच्चे को बाजार में मुफ्त में खिलौने और किताबे दी गई।
    कार्यक्रम मे बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री एन डी तिवारी ने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय महात्मा गाँधी के नाम पर गरीबों के लिए बाजार लगा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अभी जीवन मे कुछ करना हैं।अपने पत्नी के नाम पर बने महाविद्यालय मे  उन्होंने उनको नमन किया। उन्होंने आजादी के समय के अपने अनुभवों की भी चर्चा की।है आजादी मे सुख कितना ये देश प्रेमियों से पूछों कविता का पाठ भी किया।


    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो सुन्दर लाल ने कहा कि बापू बाजार की जो संकल्पना की गई थी वह साकार होते दिख रही हैं।बापू बाजार बस एक बाजार नहीं हैं।इसमें गाँधी का सन्देश हैं।उन्होंने कहा कि आज बापू के विचारों की कितनी जरूरत हैं यह बीते दिनों 16 दिसम्बर को हुई घटना पर सोचने को विवश करती हैं।आज युवा महात्मा गाँधी के विचारों को आत्मसात करे तभी ऐसी घटनाएँ रुकेंगी।


    कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राज्य संपर्क अधिकारी डॉ एस बी सिंह ने कहा कि बापू बाजार से राष्ट्रीय सेवा योजना को नई पहचान मिली हैं।यह बापू बाजार एक इतिहास रचेगा।पूर्व मंत्री शम्भू सिंह ने कहा कि  महात्मा गाँधी के विचारों को इस बाजार के माध्यम से विद्यार्थियों के बीच प्रवाहित करके बहुत सुख मिला हैं।बापू बाजार के संयोजक हितेंद्र प्रताप सिंह ने बापू बाजार की अवधारण पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम समन्यवयक डॉ हसींन खान ने कहा कि बापू बाजार मे शामिल होने वाले छात्र छात्राओं की सोच में जो परिवर्तन हुआ हैं वह जीवन पर्यन्त रहेगा।बापू बाजार में गरीबों से 15 हजार रुपये प्रतीकात्मक रूप से प्राप्त हुए।सञ्चालन डॉ वेद प्रकाश एवम प्रभु नारायण प्रेमी ने संयुक्त रूप से की। इस अवसर पर डॉ दिग्विजय सिंह राठौर,डॉ सौम्य सेन ,डॉ राजेश्वरी पाण्डेय,डॉ श्री कान्त पाण्डेय, फौजदार सिंह आदि उपस्थित रहे।
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: बापू बाजार 2013 Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top