728x90 AdSpace


  • Latest

    बुधवार, 13 सितंबर 2017

    ब्लू व्हेल' वीडियो गेम |

    लखनऊ। सूबे में किशोरों और युवाओं की जान का दुश्मन बने 'ब्लू व्हेल' वीडियो गेम को प्रतिबंधित कर दिय गया है। सूबे के पुलिस महानिरीक्षक सुलखान सिंह ने इस गेम को लेकर सारे जिले के कप्तानों को आदेश जारी कर दिया है।

    पुलिस महानिरीक्षक सुलखान सिंह ने आदेश में कहा है कि 'केन्द्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 'ब्लू व्हेल' गेम के कारण आत्महत्या करने के मामलों को गंभीरता से लेते हुए विभिन्न सोशल मीडिया गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट व याहू आदि को अपने प्लेटफार्म से यह वीडियो गेम या इससे मिलते-जुलते किसी अन्य वीडियो गेम के लिंक को तत्काल प्रभाव से हटाने के लिए आदेश दिए हैं।



     https://www.facebook.com/hamarajaunpur/डीजीपी की ओर से गाइडलाइन जारी होने के बाद शिक्षण संस्थाओं के प्रमुखों को उनके यहां वीडियो गेम खेलने पर रोक लगाने को कहा गया है। पुलिस महकमे से फरमान आने के बाद शिक्षण संस्थाओं ने अभिभावकों से मार्मिक अपील करनी शुरू कर दी है। इसमें कहा गया है कि 'बच्चों को स्मार्ट फोन न दिलाएं और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल करने दें। उन्हें आउट-डोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें।

    डीजीपी की ओर से जारी सर्कुलर में इस गेम को प्रसारित करने वाले/एडमिनिस्ट्रेटर के संबंध में कानून पर अमल करवाने वाली एजेंसियों को तत्काल रिपोर्ट करने के भी आदेश दिए गए हैं। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने ऐसे मामलों उचित वैधानिक कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं। निर्देशों में कहा है कि 'ब्लू व्हेल' गेम के एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा सोशल मीडिया के प्रयोग से बच्चों को गेम खेलने के लिए प्रेरित किया जाता है और अंततोगत्वा बच्चों को दिग्भ्रमित कर स्वयं को शारीरिक नुकसान पहुंचाने और आत्महत्या करने के लिए
    उकसाया जाता है जो काफी चिन्ताजनक है।

    इसलिए जिलों की पुलिस द्वारा जनसंवाद के जरिए लोगों को इस गेम के खतरे के बारे में जागरुक कर बच्चों को सोशल मीडिया के प्रयोग से सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया जाए। स्कूल-कॉलेज में भी संपर्क कर प्रधानाचार्य और अध्यापकों के जरिए बच्चों को उपरोक्त वीडियो गेम खेलने से प्रतिबंधित किया जाए। अभिभावकों को ऐसे मामले संज्ञान में आने पर बच्चों की काउंसिलिंग करवाने के लिए सलाह दी जाए और गेम के एडमिनिस्ट्रेटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें।
    Become a Patron!
     Admin and Founder 
    S.M.Masoom
    Cont:9452060283
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: ब्लू व्हेल' वीडियो गेम | Rating: 5 Reviewed By: M.MAsum Syed
    Scroll to Top