728x90 AdSpace

This Blog is protected by DMCA.com

DMCA.com for Blogger blogs Copyright: All rights reserved. No part of the hamarajaunpur.com may be reproduced or copied in any form or by any means [graphic, electronic or mechanical, including photocopying, recording, taping or information retrieval systems] or reproduced on any disc, tape, perforated media or other information storage device, etc., without the explicit written permission of the editor. Breach of the condition is liable for legal action. hamarajaunpur.com is a part of "Hamara Jaunpur Social welfare Foundation (Regd) Admin S.M.Masoom
  • Latest

    सोमवार, 8 फ़रवरी 2016

    मैं बेचारी लेखक कैस जौनपुरी

    जौनपुर निवासी जनाब कैस जौनपुरी से मेरी मुलाक़ात अक्सर हुआ करती है | मैंने हमेशा महसूस किया की वतन से मुहब्बत और कुछ कर सकने की ख्वाहिश यकीनन इनको कामयाबी की उच्च शिखर तक एक दिन अवश्य पहुंचाएगी |जनाब कैस जौनपुरी का जन्म 5 मई 1985 को जौनपुर, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था| .मोहम्मद हसन इण्टर कालेज, जौनपुर से हाईस्कूल से पढ़ते हुए बोर्ड ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन लखनऊ से सिविल इंजिनीयरिंग में डिप्लोमा हासिल किया. 5 साल दिल्ली में रहने के बाद अब मुंबई में प्राईवेट नौकरी (सिविल इंजिनियर ) और बॉलीवुड में लेखक के तौर पे स्थापित  हैं|

    यह फिल्म राईटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, मुंबई में ‘एसोसिएट मेंबर’. भी हैं और इनकी रचनाएँ नई दुनिया, रचनाकार, गर्भनाल, साहित्यकुंज, अनुभूति, संवाद दर्पण, प्रथम इम्पैक्ट, सरस सलिल, तरुणाई के सपने, विकल्प टाईम्स जैसी राष्ट्रिय और अन्तर्राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रहती हैं| पेश हैं जनाब कैस साहब की औरत के ताज़ा हालत पे लिखी एक कहानी "एक बिचारी "

    -एस एम् मासूम

    भी सोचते हैं क्या है ये प्यार? कैसा दिखता है ये प्यार? क्या ये वही है जो एक नज़र में हो जाता है? क्या ये वही है जो कभी भुलाए नहीं भूलता? या फिर वो, जो कहता है “कोई बात नहीं तुम जैसे भी हो मुझे पसंद हो. मुझे तुम्हारे अतीत से कोई लेना-देना नहीं है.” फिर ऐसा क्यों होता है कि इतना भरोसा करने के बावजूद हमारा प्यार हमें धोखा देने लगता है? फिर ऐसा क्या था जो मेरा पति मुझसे प्यार नहीं करता था? मैंने तो उसे अपना सबकुछ मान लिया था.

    मेरे लिए तो “पति माने भगवान” था. फिर मेरा भगवान किसी और के चक्कर में कैसे पड़ गया? और फिर, पड़ा तो पड़ा मगर उस लड़की को कैसे भूल गया? जो सिर्फ उसके सहारे थी. जो अभी भी सिर्फ उसी का इन्तजार कर रही थी कि “कब उसका भगवान आएगा और उसे अपने चरणों का दर्शन देगा?

    मगर मेरा भगवान बहुत निष्ठुर निकला. वो तो मुझसे मिलने भी नहीं आया. मैं एक लड़की, अपने माँ-बाप के यहाँ रहने लगी. मगर ये लड़की उसे नहीं भूली थी. उस दिन मेरे पति का जनम-दिन था. मैं अपने माएके में थी. अपने पति के जनम-दिन पर मैं अपने माएके में थी. ये बात मुझे कचोट रही थी. मगर मैं बेचारी क्या करती? चाहती तो थी कि जाऊँ और जाकर अपने पति के सामने मिटटी की दीवार की तरह भहराकर गिर जाऊँ. मगर अब तो मैं खड़ी भी नहीं रह पा रही थी, तो गिरती भला क्या? और फिर कितना गिरती? मैं भी तो एक इंसान ही हूँ. मेरे पति ने तो जितना चाहा मुझे नीचा दिखाया. यहाँ तक कि एक लड़की अपने मायके भी आ गयी. तब भी वो इस लड़की को ही दोष दे रहा था कि “तू अपने माँ-बाप के साथ चली गई. अत्याचार तो तुमने किया मुझ पर.”

    एक भगवान एक दासी पर खुद आरोप लगा रहे थे. मगर दासी भी ऐसी-वैसी नहीं थी. दिल बहुत बड़ा था मेरा. मैंने माफ कर दिया था अपने पति को. उसके जनम-दिन पर उसकी उमर की गिनती के बराबर गिन कर तोहफे दिए.

    मेरे लिए क्या मुश्किल था. मेरा पति सिर्फ तैंतीस साल का ही तो था. सुबह से लेकर रात तक मैंने तैंतीस तोहफे दिए थे. क्योंकि मैं एक औरत थी. और औरत जब प्यार करती है तो आदमी बर्दाश्त नहीं कर पाता है. वहीँ दूसरी तरफ, जब एक औरत अपने पति से थोड़ा सा प्यार मांगती है तो पति इतना कंजूस हो जाता है कि क्या कहा जाए और क्या माँगा जाए?

    मैंने अपने पति कि सारी ज्यादतियां बर्दाश्त कर लीं थी. मगर मेरे पति को ये बर्दाश्त नहीं हुआ कि मैं उसका घर छोड़कर अपने घर आ गई. उसने फिर भी ये नहीं सोचा कि “क्यूँ मैं ऐसा कर बैठी?” मेरा पति बस सोचता रहा कि “मैं तो मर्द हूँ. और एक मर्द कुछ भी कर सकता है. कुछ भी.” शायद इसीलिए तो वो मुझे घर में छोड़कर बाहर ही रहना पसंद करता था.

    वो पसंद करता था किसी बाहरवाली को. इसलिए नहीं कि “वो उसे पसंद करता था” बल्कि इसलिए क्योंकि “वो सोचता था कि वो एक मर्द है. और मर्द का अगर किसी बाहरवाली के साथ चक्कर न हो तो वो मर्द ही क्या? इससे अच्छा तो चूडियाँ पहन कर घर में बैठ जाए.” जैसा मैं कर रही थी. क्योंकि मैं एक औरत थी. एक नए जमाने कि हिन्दुस्तानी औरत. जो आज भी अपने पति कि बेवफाई चुपचाप बर्दाश्त कर रही थी.

    कभी-कभी सोचती हूँ अपने बारे में तो रोना आ जाता है. मगर वो नहीं आता है. चाहे मैं रो-रो के बेहाल हो जाऊं, तो भी नहीं..... कितनी बार तो मैं रोते-रोते ही सो जाती हूँ. मगर वो मेरे पास नहीं आता क्यूंकि वो एक औरत को रोते हुए नहीं देख सकता. जबकि सच ये है कि वो सिर्फ मुझे रोते हुए नहीं देखना चाहता. क्योंकि फिर उसे शायद दिखावे के लिए कहना पडेगा कि “मत रोओ”. जो वो कभी दिल से कहना नहीं चाहता. क्यूंकि मैं रोऊँ चाहे गाऊं, उसे कुछ फर्क नहीं पड़ता था. हां अगर उसकी चहेती रात के दस बजे भी रोकर उसे बुलाए तो वो कोई न कोई बहाना बनाकर उससे मिलने जरुर जाता था.

    जैसे एक दिन उसने कहा कि “मैं एटीएम से पैसे निकालने जा रहा हूँ.” और इस बहाने से वो बिल्डिंग से नीचे उतरा और उस हरामजादी से मिल के आया. और जब मैंने पूछा कि “क्या हुआ एटीएम खराब हो गया था क्या?” तो वो अपनी गलती को छुपाने के लिए मुझपर चिल्लाने लगा. और हमेशा कि तरह “मैं खामोश हो गई.”

    मगर उस दिन मुझे ये पता चला कि “मेरा पति अब मेरा नहीं रहा. वो किसी और का भी था. इसलिए अब वो मेरा नहीं था.” क्योंकि पति तो पूरा ही होता है. “आधा पति” क्या होता है? और मुझे “आधा पति” चाहिए भी नहीं था. क्योंकि “वो सोता तो मेरे साथ था मगर उसकी बाहों में मैं नहीं होती थी.” इसलिए मुझे कोई दर्द भी महसूस नहीं होता था, और उसे कोई मजा भी नहीं आता था. क्योंकि “मर्दों को तो औरत को रौंदने में मजा आता है.” अगर बिस्तर पे औरत हाथ-पैर न जोड़ ले तो मर्द खुद पर ही शक करने लगता है.

    मगर यहाँ भी वो मुझे ही गलत समझता था. “वो चाहता था कि मैं चिल्लाऊं मगर मैं तो उसकी तरह झूठी नहीं थी. चिल्लाने के लिए दर्द का अहसास भी तो होना चाहिए. मुझे प्यार का अहसास तो होता नहीं था दर्द तो बहुत दूर की बात थी.

    मगर जो दर्द मुझे हो रहा था उसका अहसास उसे कभी नहीं हुआ. क्योंकि वो दर्द मेरे दिल में था और मेरा पति मेरे दिल में नहीं रहता था. वो किसी और के दिल में रहता था. बड़ी अजीब बात है “जब हम किसी को प्यार करते हैं तब हम कहते हैं, तुम मेरे दिल में रहते हो. चाहे तुम मुझे अपने दिल में रखो या मत रखो.” मगर यहाँ कहानी कुछ और ही थी. ना तो वो मुझे अपने दिल में रखता था और ना ही मेरे दिल में रहना चाहता था.

    कभी-कभी सोचती हूँ “ऐसा क्या नहीं था मेरे पास जो मेरा पति मेरा होते हुए भी कभी मेरा नहीं हो पाया.” कभी-कभी मैं ये भी सोचती हूँ “क्या मैं एक लड़की नहीं या मैं एक औरत नहीं?” और इसी कशमकश में मैं कभी-कभी अपने औरत होने के सबूतों से पूछती हूँ “क्या तुमलोग काफी नहीं? मेरे पति को क्या चाहिए? तुम ही बता दो.” मगर हड्डी और मांस का सबूत क्या बताता? वो सब भी मेरी तरह खामोश हो चुके थे.

    सच कहूँ तो मेरे पति ने मेरे साथ कम, मेरे अंदर मौजूद लड़की, जो अब कहने को औरत बन चुकी थी, के साथ ज्यादा जुल्म किया था. एक पति जब नामर्द निकलता है तो पूरी दुनिया उसे कोसती है. मगर जब एक सही-सलामत औरत को कोई इस तरह नज़र-अंदाज़ करता है तब ये दुनिया कुछ नहीं कहती है. नामर्द की तरह औरत के लिए “नाऔरत” शब्द नहीं बना है. औरत तो सिर्फ “बेचारी” होती है. मेरी तरह.

    तभी तो मैं बेचारी समझ ही नहीं पाई कि जिस सीधे-साधे आदमी के साथ मेरी शादी हो रही है. वो सचमुच में सीधा-साधा नहीं है.... बल्कि वो तो तैयारी कर रहा था कि “किस तरह वो मुझे और अपनी “मन-पसंद” को एक साथ संभालेगा?”

    मगर अब मुझे उससे दूर होकर ये समझ में आता है कि “दुनिया का हर वो आदमी, जो अपनी बीवी से बेवफाई करता है. बहुत बड़ा ‘बेवकूफ’ होता है.” ये आदमी ये नहीं सोचता है कि “घर में रहने वाली को भी थोड़ा प्यार दूँ ताकि इसे मेरी बाहरवाली के बारे में पाता न चले. मगर ये ‘बेवकूफ’ आदमी जब अपनी ‘मन-पसंद’ बाहरवाली के साथ होता है तब इसे अपनी बीवी की याद भले ही एक बार भी न आए. मगर यही ‘बेवकूफ’ आदमी जब अपनी ‘बीवी’ के साथ होता है तब इसे अपनी ‘मन-पसंद’ बाहरवाली की याद और ज्यादा आने लगती है.

    और इस ‘बेवकूफ’ आदमी को ये नहीं पता कि “औरत ने ही आदमी को पैदा किया है. और एक औरत आदमी की नस-नस से वाकिफ होती है. एक आदमी, कभी एक औरत का शरीर उस तरह से नहीं देख पाता है जिस तरह एक औरत, आदमी के शरीर को जानती है, समझती है....”

    “जिस रास्ते से मर्द अपनी मर्दानगी दिखाता है, उस रास्ते में जान एक औरत ही डालती है.” मगर कौन समझाए इस ‘बेवकूफ आदमी’ को. ये तो बस कुत्ते की तरह दुम हिलाता हुआ जीभ निकाल लेता है, जहाँ भी कोई लड़की देखी. इसीलिए तो सब लड़कियां कहती हैं “आदमी कुत्ता होता है.”

    Qais Jaunpuri
    qaisjaunpuri@gmail.com

    www.qaisjaunpuri.com

    +91 9004781786
    • Blogger Comments
    • Facebook Comments

    0 comments:

    एक टिप्पणी भेजें

    हमारा जौनपुर में आपके सुझाव का स्वागत है | सुझाव दे के अपने वतन जौनपुर को विश्वपटल पे उसका सही स्थान दिलाने में हमारी मदद करें |
    संचालक
    एस एम् मासूम

    Item Reviewed: मैं बेचारी लेखक कैस जौनपुरी Rating: 5 Reviewed By: S.M.Masoom
    Scroll to Top